Friday, October 15, 2010

भारत के असली दबंग ...>>> संजय कुमार

दबंग, नाम सुनते ही हमारे दिमाग में किसी हट्टे-कट्टे , चौड़ी छाती , रौबदार इन्सान का चेहरा आता है ! दबंग नाम सुनते ही किसी रसूखदार या किसी उच्च जाति के व्यक्ति का ध्यान आता है ! क्योंकि आज तक हमने ऐसे ही दबंगों के बारे में सुना है , जो किसी निम्न जाति को अपना रुतबा दिखाते हैं ! किसी अबला को बेइज्जत करते हैं ! किसी कमजोर पर अपनी ताक़त आजमाते हैं ! यह सब तो नाम के दबंग होते हैं ! दबंगियाई, किसी निर्धन की निर्धनता का मजाक उड़ाना नहीं होता और ना ही किसी निम्न जाति के इन्सान पर अपना बिना बात का रौब झाड़ना ! असली दबंग तो वो होता है जो अपने घर-परिवार , समाज और देश का नाम रौशन करता हैं ! आज मैं जिन दबंगों की बात कर रहा हूँ , ये बो दबंग हैं जिनकी दबंगियाई का लोहा आज पूरे देश ने माना है ! देश के ऐसे दबंग जो देश का नाम विश्व स्तर पर ऊंचा कर रहे हैं ! आज राष्ट्रमंडल खेलों में हुए भ्रष्टाचार के बावजूद देश के सभी खिलाडियों ने अपनी दबंगता खेलों में दिखाई , उन्होंने यह साबित कर दिया की हम अगर अपनी पर आ जाएँ तो हम से बड़ा कोई दबंग नहीं है ! खिलाडियों की दबंगता आज पूरे विश्व ने देख ली ! दुसरे स्थान पर पहुँच कर और अंग्रेजों को पीछे धकेलकर अपनी दबंगता का जलवा बिखेरा ! ये हैं इस देश के असली दबंग ! दबंगता आज भारत की क्रिकेट टीम ने दिखाई है , उन्होंने यह साबित कर दिया कि दबंगता किसे कहते हैं ! जिस ऑस्ट्रेलिया को अपने आप पर इतना गुरुर था आज वो हमारे खिलाडियों ने अपनी दबंगता से चकनाचूर कर दिया ! आज देश के असली दबंग , सचिन , लक्ष्मण और टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी हैं ! आज इनकी दबंगता ने देश का नाम रौशन किया है ! ऐसे दबंगों को देश का सलाम ...................

ऐसा नहीं है कि सिर्फ खेल में ही हमारे देश ने, और देश के खिलाडियों ने अपना परचम लहराया है ! बल्कि और भी लम्बी सूची है , उन लोगों की जो आज देश में दबंग होने का माद्दा रखते हैं ! समस्त जवान जो देश की सुरक्षा में दुश्मनों के दांत खट्टे करते हैं ! समस्त ईमानदार पुलिस अधिकारी जो आज समाज को असामाजिक तत्वों और बुरी ताक़तों से हमें बचाते हैं और अपनी जान की परवाह नहीं करते ! देश के समस्त डॉक्टर , जो नयी नयी तकनीक से आम इन्सान की जान बचाते हैं फिर चाहे वह पाकिस्तानी हो या किसी अन्य देश का ! समस्त इंजिनियर जो देश का नाम रौशन कर रहे हैं जो देश की जनता को सेंकडों आधुनिक साधन उपलब्ध करवा रहे हैं ! सोनिया गाँधी , मनमोहन सिंह , अमिताभ बच्चन , लता मंगेशकर , रतन टाटा , अजीम प्रेमजी , अब्दुल कलाम आजाद , ये सभी अपने आप में असली दबंग हैं, जो इस उम्र में भी , जब इन्सान आराम करना चाहता हैं , ये लोग आज भी अपने अपने क्षेत्रों में सक्रीय है, और देश का नाम कहीं ना कहीं रौशन कर रहे हैं जिनका लोहा आज पूरा देश मानता है !

दबंगता का असली अर्थ दूसरों की मदद करना ! बेसहारा को सहारा देना ! राष्ट्रहित की बात करना , कर्म के प्रति ईमानदार होना ! अन्याय के खिलाफ आवाज उठाना ना की अन्याय करना ! अपने आपको श्रेष्ठ नागरिक बनाना !

क्या आप असली दबंग हैं ? क्या आप भी दबंग बनना चाहते हैं ? तो सोचिये ........ तो कीजिये

धन्यवाद 

2 comments:

  1. सकारात्मक सोच जब सभी दबंग बनेगे तभी भारत दुनिया पर राज करेगा। जय हिन्द।

    ReplyDelete
  2. अच्छी बात कही पर इन सब के बिच ये दो नाम थोडा खटक रहे है

    सोनिया गाँधी , मनमोहन सिंह | पता नहीं क्यों नेताओ के नाम आते ही कुछ सकरात्मक दिमाग में आता ही नहीं

    ReplyDelete